Friday, 11 May 2018

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा पाए

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा



गैस क्या है?

अत्यधिक गैस, गैस की समस्या पैदा कर देती है और इसे कई तरह से वर्णित किया जाता है जैसे डकार आना, उबकाई आना, या पेट फूलना। उदाहरण के लिए, आपके मुँह से निकलने वाले गैस को डकार और उबकाई कहते हैं, जबकि पेट फूलने पे, या पादने में गैस मलाशय से निकलती है। जब आपके पेट में अतिरिक्त गैस जमा हो जाए और उसके कारण पेट में सनसनी महसूस हो तो उसे पेट फूलना कहते हैं। कुछ गैस खाने के बाद बनते हैं और उनका उबकाई और पाद के माध्यम से निकलना आम बात हैं। हालांकि, यदि आप दर्दनाक गैस का सामना करते हैं और बदबूदार पाद की शरमिन्दगी से बचना चाहते हैं, तो आप उसे ख़तम करने के लिए उसका कारण ढूँढना शुरू कर दें।


पेट की गैस का घरेलू उपचार:- दोस्तों पेट में गैस बनना एक आम समस्या है और यह बीमारी आपको किसी भी उम्र में हो सकती है यदि समय रहते इसका उपचार नहीं किया जाता तो ये आगे बढ़कर अल्सर का रूप धारण कर लेती है इसलिए गैस की समस्या को हलके में न लें, अगर आपको भी यही प्रॉब्लम है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए.
यदि आप पेट में होने वाली गैस की समस्या से परेशान और आपको कोई भी पचाने में बहुत दिक्कत होती है तो आपको अपने पाचन शक्ति को बढ़ाने की जरूरत है. पेट में गैस बनना एक आम बात है लेकिन गैस बहुत ज्यादा देर तक बनी रही है तो ये एक समस्या है. आप कुछ घरलू उपायों की मदद से अपने पाचन शक्ति को दुरुस्त बना सकते है.

पेट की गैस का घरेलू उपचार कैसे करें यहाँ जानें

इस पोस्ट में हम आपको पेट की गैस का घरेलू उपचार जिस तरह से करें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे यह बेहद सस्ता और सरल उपाय है. पेट में गैस की समस्या को समाप्त करने के लिए सबसे सरल और मुफ्त का इलाज नियमित रूप से व्यायाम करना है.

अगर आप रोजाना योगा या व्यायाम करते हैं तो इससे आपके शरीर के सभी अंग  एक्टिव रहते हैं और आपको गैस नहीं बनती इसके अलावा आप अपने थोड़ा खान-पान पर भी ध्यान दें ज्यादा तेज मिर्च मसाले अधिक शराब का सेवन यह चाय पीने से भी आपके पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है इसलिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

पेट की गैस से होने वाली बीमारियां और लक्षण कैसे पहचाने?

सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है की गैस की समस्या के लक्षण क्या होते हैं या पेट में गैस की बीमारी हो जाती है तब निंलिखित लक्षण आपको देखने को मिलते हैं पेट में एसिडिटी और जलन य सर दर्द के लक्षण बेचेनी होना, जी मचलाना, पेट में कब्ज बना रहना, पेट दर्द करना, तोंद बड़ी हुई होना, किसी भी काम में ठीक से मन न लगना इसके अलावा याददाश्त या दिमागी तौर पर कमजोर हो जाना इस तरह की बीमारियां आपको हो सकती है अगर आपके पेट में लंबे समय से गैस बन रही है तो.

पेट की गैस की अचूक दवा अजवाइन

अजवाइन के द्वारा आप पेट की गैस की समस्या को समाप्त कर सकते हैं और अजवाइन पेट के तमाम रोगों में काम आती है जैसे कि पेट में गैस बनना, पेट में कीड़े हो जाना (कृमि) और एसिडिटी इन सब का रामबाण इलाज है अजवाइन

पुदीना पेट की गैस में राहत देता है

पेट की गैस का घरेलू उपचार: पुदीना स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके शरीर के लिए एक वरदान है और खासतौर से पेट के मामले में यह एक प्रकार की अचूक दवा के तौर पर काम करता है वैसे तो पुदीने का उपयोग किसी ना किसी बीमारी के रूप में काम में लाया जाता है. वही खासतौर से पेट की गैस जलन और एसिडिटी इसके अलावा आपके शरीर की पाचन क्रिया को सुचारु रुप से चलाने में यह एक अहम् औषधी साबित होती है

अगर आप को पेट में गैस बनती है या जी मचलाना, उल्टी दस्त जैसी समस्या और पेट में गैस की शिकायत हो तो आप पुदीने का जूस या फिर चटनी बनाकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आजकल जो सबसे ज्यादा चलन में है पुदीने का काढ़ा या ग्रीन टी के रूप में जिसको सेवन किया जा सकता है जिस से यह सारी शिकायतों का तुरंत खात्मा करता है. और हम यहां जो उपाय आपको बता रहे हैं इनसे किसी भी तरह का साइड इफेक्ट होने का बिलकुल भी खतरा नहीं है..
नींबू से दूर करें पेट की गैस की तकलीफ
पेट की गैस का नीबू देखने में तो छोटा सा है लेकिन बीमारियों को जड़ से भगाने में यह किसी अनमोल हीरे से कम नहीं है, और खासतौर से पेट की बीमारी में तो इसके क्या कहने पेट की गैस की बीमारी में यह सबसे बेहतरीन विकल्प साबित होता है. आपको य कभी किसी को भी पेट में जलन या जरा भी गैस महसूस होती हो तो तुरंत नींबू पानी पी ले या फिर नींबू की चाय भी बना कर पी सकते हैं

इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलती है. इसके अलावा अगर किसी को बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमे थोड़ा सा काला नमक, चुटकी भर भुना हुआ जीरा, और चुटकी भर अजवायन साथ में दो चम्मच मिश्री और एक चम्मच ताजा पुदीने का रस मिलाकर अगर उसको पी लिया जाए तो कितनी भी भयंकर गैस की प्रॉब्लम हो 5 मिनट में आराम दिलाता है.

No comments:

Post a Comment

Hindikajokes

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा पाए

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा गैस क्या है? अत्यधिक गैस, गैस की समस्या पैदा कर देती है और इसे कई तरह से वर्ण...