Friday, 7 July 2017

नींद को केसे कंट्रोल करे //kiya Aap Ko Bahut Nind Aati Hai

फ़ालतू नींद से बचें 
कई बार ऐसा होता है कि हम किसी शादी या पार्टी में जाने की वजह से पूरी नींद नही ले पाते या फिर  ऑफिस की प्रेजेंटेशन को पूरा करने के लिए आपको सारी रात कार्य करना पड जाता है, जिससे आपकी नींद पूरी नही हो पाती और आप अगले दिन आलस भरा और थका हुआ महसूस करते हो और आपको नींद आने लगती है. जिससे आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ता है. ऐसा होना आपको खुद को भी बुरा लगता है, इस स्थिति में व्यक्ति जबरदस्ती अपने आप को जगा हुआ दिखने की कोशिश करता है. अब ये सोचो कि आप पार्टी की वजह से रात को सो नही पायें और अगले दिन ऑफिस में आपको बॉस ने कोई जरूरी कार्य दे दिया लेकिन आपको नींद आ रही है, इस स्थिति में आप क्या करोगे क्योकि किसी भी कार्य को करने के लिए आपका होश में और सतर्क रहना बहुत ज्यादा जरूरी है. चिंता मत करें इस स्थिति से निकलने के तरीके ही आज हम आपको बता रहे है. नीचे दिए उपायों को अपनाकर आप अपनी नींद और अपने आलस को आसानी से दूर कर सकते 
Faltu Nind se Kaisen Bachen
Faltu Nind se Kaisen Bachen 
·         प्राकृतिक रोशनी : सूरज की रोशनी सबसे ज्यादा जल्दी और प्रभावशाली तरीके से आपके आलस को दूर करती है. सूरज से विटामिन डी मिलता है जो व्यक्ति के मूड को बदलने में सहायक होता है. ये आपकी आँखों में से नींद को भगा आपको जगाता है. इसलिए जब भी आप आलस से भरा हुआ महसूस करो या आपको लगे कि आपका कोई कार्य करने का मन नही है तो आप तुरंत अपनी खिडकियों के पर्दों को हटा दें और सूर्य की प्राकृतिक रोशनी का अपने ऊपर पड़ने दें.

·         अधिक पानी पियें : कई बार नींद आपने की वजह शरीर में पानी की कमी भी होता है तो अगर आप डीहाइड्रेटीड ( Dehydrated ) महसूस कर रहे हो तो आप जितना हो सके पानी पियें और बार बार पियें. पानी पीने से भी आपकी नींद और थकान दूर होती है. अगर आप ठंडा पानी पीते हो तो ये और भी जल्दी और अच्छा असर करता है.

·         सही आहार लें : थकान और आलस का कारण कमजोरी भी हो सकता है तो जब भी आप थका हुआ महसूस करो तो आहार का ध्यान जरुर रखें. इसकी शुरुआत आप अपने नाश्ते से करें जिसमे आप अधिक फलों का सेवन करें और उसके बाद अपने लंच में से वसा वाले पदार्थो को हटा दें. आप ऐसा खाना खाने की कोशिश करें जिसमे प्रोटीन की मात्रा अधिक हो. साथ ही आप कॉफ़ी और एनर्जी ड्रिंक्स को भी न पियें. ये सिर्फ कुछ देर के लिए असर करती है फिर आपको दुबारा इनकी जरूरत पड़ती है और इस तरह आप इनके आदि हो जाते हो और इनके अधिक सेवन से आपके शरीर को ही नुकसान पहुँचता है. .
फालतू नींद से कैसें बचें
फालतू नींद से कैसें बचें
·         टहलें : नींद या आलस की अवस्था में बैठे रहने से आपको और भी अधिक नींद आती है, इसलिए जब भी आप ऐसा महसूर करें तो थोड़ी देर के लिए आप बाहर चलें जायें और टहल आयें. थोडे समय का टहलना ही आपके लिए काफी होता है. अगर आप ऑफिस में है और आपको बाहर जाने की अनुमति नही मिलती तो आप पानी पियें और अपने ऑफिस के गलियारें में ही 2 से 3 चक्कर लगा कर अपने कार्य पर ध्यान लगायें.

·         गहरी साँस लें : लंबी और गहरी सांस लेना भी आपको नींद से उठाने के लिए लाभदायक होता है. ऐसा करने से आपके शरीर में ताज़ी हवा भरती है. तो जब भी आप आलस भरा महसूस करें तो आप सीधे बैठ जायें और अपनी नाक से जोर जोर से और भरे भरे सांस लें. आपकी छाती में हवा अच्छी तरह भरनी चाहियें. आप जल्दी ही जगा हुआ महसूस करोगे.

·         संगीत सुनें : आप अपनी पसंद के गाने भी सुन सकते हो क्योकि इससे आप अपने आप को नाचने से नही रोक पाते और खड़े होकर अपने शरीर को हिलाने लगते हो जिससे आपका शरीर हिलाता है और आपके शरीर में रक्त संचार बढता है और आपकी नींद दूर हो जाती है. किन्तु ध्यान रहे कि आप ऐसा बोरिंग म्यूजिक न सुने जिसे सुनने से आपको और भी अधिक नींद आने लगें. ये बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है.

·         समय समय पर कसरत करें : ऑफिस में या घर पर सारा दिन कंप्यूटर या टेलीविज़न के सामने बैठने से नींद आने लगती है. अगर आप भी अपने ऑफिस में सारा दिन कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठे रहते हो तो आप बीच बीच में उठकर कुछ स्ट्रेच करें और अपने पैरो और हाथों को हिलायें. ऐसा आप हर 30 से 35 मिनट के बाद करें. इससे आपको नींद नही आती बल्कि आप अपने कार्य पर और भी अधिक एकाग्रता से ध्यान लगा पाते हो.
How not to feel Sleepy
How not to feel Sleepy
·         नहायें : यदि आप घर पर कार्य कर रहे हो तो आप अपने आप को ताजा करने के लिए थोड़ी देर नहा सकते हो किन्तु अगर आप ऑफिस में हो तो आप नहा नही सके लेकिन आप ऑफिस में अपने चेहरे को तो पानी से धो ही सकते हो. ठंडा पानी आपके आलस को भगाने के लिए और आपको नींद से जगाने के लिए बहुत इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग ऐसा करने में परेशानी महसूस करते है किन्तु ये निश्चित रूप से असर करता है.

·         एक झपकी लें : नींद से जागने का सबसे अच्छा तरीका है कि नींद ही ले ली जायें अर्थात एक झपकी ले ली जायें. ये आपकी नींद को भगाने के लिए बहुत काम आती है. इसलिए जब भी आप खुद को थकान भरा पाओ तो आप 10 से 15 मिनट की एक छोटी से झपकी ले लें. इससे आपकी आँखों को आराम मिलता है और आप अपने कार्य में आसानी आसानी से मन लगा पाते हो.   

·         पुदीना सूंघें : आलस और नींद को भगाने के लिए आप दो बूंद पुदीने का भी इस्तेमाल कर सके हो. इसके लिए आप अपने रुमाल को लें और उसपर 2 बूंद पुदीने का रस डाल लें और उसे सूंघते रहें, इसके लिए आप इसे अपनी नाक पर लगा कर लम्बी लम्बी साँसे लें. अगर आपको लम्बे समय तक कार्य करना है तो आप दोबारा से बुँदे डाल लें और इस्तेमाल करें. इसके साथ आप रोजमेरी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हो.


·         पालक खायें : नींद को भागने के लिए पालक का इस्तेमाल तो सदियों से किया जा रहा है. इसके लिए आप अपने दोपहर के खाने में पालक की सलाद या फिर सब्जी का इस्तेमाल करें. इसके साथ आप Nutrition से भरा खाना खायें. जिसमे विटामिन बी की मात्रा अधिक हो. पालक में भी विटामिन बी और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में उर्जा को बढाता है.

No comments:

Post a Comment

Hindikajokes

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा पाए

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा गैस क्या है? अत्यधिक गैस, गैस की समस्या पैदा कर देती है और इसे कई तरह से वर्ण...