Saturday, 24 June 2017

पेट के सारे रोग दूर करती है सिर्फ 3 मिनट की मसाज! Homopathology Treatment

पेट के सारे रोग दूर करती है सिर्फ 3 मिनट की मसाज

Mar 02, 2017
QUICK BITES:
  • सभी बीमारियां पेट से होकर गुजरती हैं।
  • गैस की समस्‍या से निजात मिलती है।
  • वजन कम करने में मदद मिलती है।
कहते हैं कि पेट खुश तो हम भी खुश। जी हां हमारे शरीर की लगभग सभी बीमारियां पेट से होकर गुजरती हैं। अगर पेट स्‍वस्‍थ नहीं होगा तो हम कैसे स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। पुराने समय से ही पेट की समस्‍याओं से बचने के लिए मालिश का प्रयोग किया जा रहा है, लेकिन आज भी कुछ लोग पेट की मसाज के गुणों से अंजान हैं। क्‍या आप जानते हैं कि मात्र 3 मिनट की मसाज से आप पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर कर जिंदगी भर फिट रह सकते हैं। आइए जानें पेट की मालिश करने का तरीका और उसके फायदे। 

massage in hindi

पेट की मसाज करने का तरीका

  • पेट की मसाज करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछा लें।
  • फिर पीठ के बल लेट जाए और अपने हाथों में तेल ले लें।
  • अब पेट में गोलाई मे 3 मिनट तक मसाज करें।
  • इस प्रक्रिया को 3 मिनट में 30 से 40 बार दोहराएं।

पेट में गैस

अगर आप पेट संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो यह मालिश आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। खाना ठीक से हजम न होने पर पेट फूला और गैस जैसी समस्‍या हो सकती है लेकिन पेट की मालिश करने से आपको गैस की समस्‍या से निजात मिलती है और अपच भी ठीक हो जाता है।

पेट दर्द से छुटकारा

नियमित रूप से की जाने वाली यह 3 मिनटों की मसाज आपको पेट संबंधी कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। साथ ही अगर आपके पेट में दर्द होता हो तो, मालिश करने से उस जगह का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे पेट की मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है, और आपको आराम।

पीरियड्स का दर्द

पीरियड्स के दौरान कई लड़कियों को पेट के नीचे दर्द होता है ऐसे में भी पेट की मालिश उनके लिए मददगार हो सकती है। पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए लौंग या दालचीनी के तेल से मालिश करने पर काफी आराम मिलता है।

मोटापा घटाए

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्‍हें अपने पेट की मालिश करनी चाहिए। पेट की मालिश करने से चयापचय दर बढ़ती है और पाचन क्रिया ठीक रहती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। 

तनाव से छुटकारा

पेट की समस्‍याओं के साथ-साथ पेट की मालिश से तनाव भी कम हो जाता है और दिमाग पूरी तरह से शांत हो जाता है। इससे दिमाग को सुकून मिलता है। 

हफ्ते में 3 मिनट की गई यह मसाज आपको पेट संबंधी कई बीमारियों से राहत दिलाएगी। 

सावधानी

लेकिन किडनी स्‍टोन, प्रेग्‍नेंसी के दौरान और पेट में किसी तरह की सूजन होने पर मसाज करने से बचना चाहिए। ऐसी स्थिति में डॉक्‍टर की सलाह लेकर ही पेट की मसाज करें। 8 उग

No comments:

Post a Comment

Hindikajokes

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा पाए

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा गैस क्या है? अत्यधिक गैस, गैस की समस्या पैदा कर देती है और इसे कई तरह से वर्ण...