Thursday, 29 June 2017

पेट को कम करने के लिए 10 आसान तरीके हिन्दी मे! Motapa ko kese kam kare hindi me

पेट की चर्बी और वजन कम करने के 10 आसान नुस्खे और उपाय
BY gurubaba parmar 
अगर आप अपना पेट की चर्बी और वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको पहले ये जानना चाहिए की वर्तमान में आपका वजन कितना है, इसके बाद आपको बॉडी मास इंडेक्स मालूम करना होगा, इसमें आपकी लम्बाई और उम्र के हिसाब से आपके शरीर का फैट पता चलेगा जिससे आप ये जान सकेंगे की लंबाई के मुताबिक़ आपका वजन कितना होना चाहिए। इस प्रक्रिया से ये पता चलेगा की आप के शरीर का मोटापा कितना अधिक है और कितना कम करने की जरुरत है। इस लेख में हम तेजी से पेट की चर्बी कम करने के कुछ सफल तरीके जानेंगे जो belly fat reduce करने के साथ आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखेंगे। आइये जाने weight loss tips in hindi.

 
जो लोग मोटापा कम करना चाहते है उनके लिए सबसे पहले ये जानना जरुरी है की वो पुरे दिन में कितनी कैलोरी ले। सुबह नाश्ते में 700 कैलोरी, दोपहर को लंच में 500 और रात को 200 कैलोरी लें। ध्यान रहे रात को हमेशा हल्का भोजन ही ले।
 
पेट की चर्बी और वजन कम करने के उपाय और नुस्खे
 
आप वेट कम करने के लिए चाहे कोई भी diet plan प्रयोग कर रहे हो, अगर आप यहाँ बताये हुए घरेलु उपाय और टिप्स को सही तरीके से अपनाये और साथ ही एक्सरसाइज और योगा पर भी थोड़ा ध्यान दे तो आप तेजी से अपना मोटापा घटा सकते है।
1. रात्रि का भोजन भारी ना करे। कुछ लोग रात को भोजन करते ही सो जाते है, दोस्तों रात को डिनर करते ही सो जाने से खाया हुआ खाना ठीक से पचता नहीं और वो चर्बी के रूप में पेट में जमा होने लगता है। रात को सोने से 2 घंटे पहले भोजन करे, हमेशा हल्का भोजन ही करे और हो सके तो भोजन खाने के बाद कुछ देर वॉक पर जाये।
2. सुबह का नाश्ता करना कभी ना छोड़े। हम अक्सर वजन घटाने के लिए डाइटिंग करने लगते है और खाना पीना छोड़ देते है, दोस्तों खाना पीना छोड़ देने से वजन कम नहीं होता बल्कि शरीर में कमजोरी आने लगती है। वेट कम करना हो या बढ़ाना हो सही समय पर सही भोजन लेना बहुत ज़रूरी है जिसमें पहला नियम ये है की सुबह का ब्रेकफास्ट पेट भर करे।
3. खाने को हमेशा चबा चबा कर खाए, कुछ लोग भोजन जल्दी में करते है जिससे खाना सीधे ही निगल जाते है और खाना पचने में समय अधिक लगता है। खाने को धीरे धीरे चबा कर खाना चाहिए जिससे उसे पचने में समय अधिक ना लगे।
4. वेट लॉस करना है तो अच्छी नींद ले। अब आप सोचेंगे सो कर मोटापा कैसे कम होगा। सोने से बॉडी को आराम मिलता ही है और 6 – 8 घंटे की नींद वजन घटाने में मदद करती है।
5. अंकुरित की हुई मूँग दाल, काले चने और सोयाबीन दाल खाने से शरीर में ऊर्जा आती है और बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व मिलते है।
6. हर रोज कम से कम 3 – 4 लीटर पानी पिए, भोजन करने के आधा घंटा पहले 1 गिलास पांनी भी अच्छा है।
7. मीठे खाने में कैलोरी अधिक होती है इसलिए जितना हो सके मीठा कम खाए।
8. मैदे वाले ब्रेड और चावल खाने की बजाये ब्राउन ब्रेड और ब्राउन राइस को अपने diet chart में शामिल करे।
9. फास्ट फुड और जादा तला हुआ मसालेदार भोजन करने से परहेज करे। फास्ट फुड में कैलोरी जादा होती है और इसे डाइजेस्ट करने में जादा समय लगता है।
10. मोटापा कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज करना ज़रूरी है, इससे बॉडी में जमा फैट बर्न होता है और खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट होता है। एक्सरसाइज और योगा करने से बॉडी एक्टिव रहती है। साइकिलिंग करना, दौड़ लगाना, तैराकी करना, रस्सा कूद और लोंग वॉकिंग कुछ एक्सरसाइज है जिनसे शरीर की सभी मांसपेशियां एक्टिव हो जाती है। मोटापा कम करने के योगा के लिए आप बाबा रामदेव के बताये हुए योगासन कर  सकते है।
 
वजन कम करने के लिए ध्यान देने योग्य बातें
किसी भी डाइट चार्ट को अपनाने के साथ ये ध्यान रहे की आप भोजन सही समय पर करे। अक्सर हम किसी भी समय कुछ भी खा पी लेते है, दोस्तों खाने  ऐसी आदते पेट की बीमारियों जैसे कब्ज़ और गैस का कारण बनती है इसलिए जरुरी है की एक निश्चित  करे।
ब्राउन फैट हमारे शरीर में वेट को नियंत्रण में रखता है। ब्राउन फैट शरीर में कैलोरी को कम करने के साथ बॉडी का तापमान कंट्रोल में रखने का है और इलावा बॉडी को शुगर और मोटापा जैसी बीमारियों से दूर रखता है। वजन कम करने के लिए बॉडी में मौजूद ब्राउन फैट का रहना जरुरी है।
भोजन में प्रोटीन की मात्रा अधिक रखे। प्रोटीन के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है।
 
मोटापा कम करने के लिए परहेज
मिठाईयां
फैट वाला दूध, दूध से बनी चीज़े
केक, चॉक्लेट, पेस्ट्री, फास्ट फुड, तला  हुआ भोजन
पक्का हुआ केला, खजूर, चिक्कू, अंजीर
आलू, मटर, अरबी, जिमिकन्द
धूम्रपान और तंबाकू
शराब, आइसक्रीम, डिब्बा बंद खाना, अंडे की जर्दी, मुराबा, आचार, गाढ़ा सूप, लाल गोश्त
 

No comments:

Post a Comment

Hindikajokes

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा पाए

पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा गैस क्या है? अत्यधिक गैस, गैस की समस्या पैदा कर देती है और इसे कई तरह से वर्ण...